Join Telegram group Join Now

What Is Network Marketing Update: क्या है नेटवर्क मार्केटिंग, इसे कैसे शुरु करें, और इससे कैसे अर्निंग कर सकते है। 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now

What Is Network Marketing Update: क्या है नेटवर्क मार्केटिंग, इसे कैसे शुरु करें, और इससे कैसे अर्निंग कर सकते है। 

What Is Network Marketing Update:

आज हम नेटवर्क मार्केटिंग क्या है (Network Marketing in Hindi) इसके बारे में जानेगे। हालाकिं ज्यादातर लोगो ने नेटवर्क मार्केटिंग का नाम सुना है, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है, की Network Marketing क्या होता है? लेकिन अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ लेते है, तो आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, और Network Marketing Kaise Karen? इससे सम्बंधित सभी जानकारियां इस लेख में मिलने वाली है।

मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको इस लेख के बाद किसी भी दूसरे लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योकिं नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा विषय है, जिसके बारे में कई तरह की अपवाह भी फैली हुई है। कई लोग इस बिज़नेस को एक धोखा भी समझते है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग का सुच क्या है, यह सभी जानकारियां हम निचे के लेख में जानेगे।

क्योकिं आज भारत के अलावा पूरी दुनिया में इस बिज़नेस के बारे में तरह तरह की बातें चल रही है। क्योकिं भारत में कई ऐसी कंपनियां है, जो अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए MLM का उपयोग करती है। को MLM के अलावा और भी कई नामो से जाना जाता है, जैसे Direct Selling Business और Chain System आदि।

What Is FICCI:

इस बिज़नेस के दौरान कोई भी प्रोडक्ट होता है, वह सीधा ग्राहक तक पहुँचता है, बीच में जो भी डिस्ट्रीब्यूटर होते है, उनमे से किसी भी इसमें कोई कमीशन नहीं होता है। भारत में MLM Marketing की शुरुआत सन 1965 में Global MLM Company Oriflame द्वारा की गयी थी। बहुत जल्दी ही भारत में MLM मार्केटिंग बहुत तेजी से बढ़ने लगी।

FICCI (Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry) और KPMG (Klynveld Peat Marwick Goerdeler) संस्थाओं की रिपोर्ट के अनुसार ऐसा माना जा रहा है, की सन 2025 तक नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री लगभग 625 बिलियन की हो जायेगी। इन सभी चीजों को देखते हुए भारत सरकार ने Direct Selling Company के लिए कुछ नियम और शर्तें भी बनाई है।

क्योकिं कई अच्छी और बड़ी कंपनियां भी है, जो की भारत में बहुत सा नाम कमा चुकी है, और वही इस क्षेत्र में कई ऐसी भी कंपनियां है, जो की फ्रॉड है। अगर आप भी MLM कंपनियों को लेकर गूगल पर बार बार यही सवाल सर्च करते है, Network Marketing Kaise Join Kare तो आपको बता दें, की आपको किसी भी MLM कंपनी में जुड़ने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए।

क्योकिं कई ऐसी कंपनियां भारत में आयी है, जो की एक बड़ी चैन बनाने के बाद सभी ग्राहकों का पैसा लेकर भाग चुकी है। आइये सबसे पहले हम इस लेख में यह जानते है, नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

Network Marketing Detail:

Network Marketing के प्रकार का मॉडल होता है, जिसमे ग्राहक को सीधा कंपनी से जोड़ा जाता है। बिच में किसी भी तरह का कोई डिस्ट्रीब्यूटर नहीं होता है। जिससे की कंपनी के सभी प्रोडक्ट पर ग्राहक अच्छा डिस्काउंट मिल जाता है। इसके अलावा Network Marketing में कंपनी अपने ग्राहक को और भी कई तरह की छूट देती है। नेटवर्क मार्केटिंग में कोई भी एक व्यक्ति काम नहीं करता है, यह एक तरह की चैन होती है। 

कई लोग इसे Chain Marketing के नाम से भी जानते है, इसके अलावा इसे MLM Marketing और Direct Selling के नाम से भी जानते है। इसके अंदर सभी लोग एक दूसरे को अपने निचे जोड़ते है। इस मार्केटिंग मॉडल में बहुत सारी टीम होती है। जिनकी वजह से कंपनी के प्रोडक्ट की सेल बढ़ती जाती है। और इसी तरह से जो जितने लोगो को अपने निचे जोड़ता है, उसकी इनकम पड़ती जाती है। आइये इसे एक उदहारण से समझते है। 

मान लीजिये आपने एक प्रोडक्ट अपने किसी दोस्त को बेचा है, तो इस प्रोडक्ट का कमीशन आपको मिलेगा। इसके बाद जब आपका दोस्त किसी को कोई प्रोडक्ट बेचता है, तो इसका कमीशन आपके दोस्त को भी मिलेगा और आपको भी मिलेगा। यह एक प्रकार का पिरामिड होता है, इसमें सभी को कमीशन मिलता है। जैसे जैसे आपके निचे लोग जुड़ते जाते है, आपका कमीशन बढ़ता जाता है।

इसी तरह से यह पिरामिड धीरे धीरे बहुत बड़ा हो जाता है, जैसे पिरामिड ऊपर से बहुत छोटा होता है, और निचे आते आते बहुत बड़ा हो जाता है, ठीक इसी तरह से हम नेटवर्क मार्केटिंग को समझ सकते है, यह पिरामिड के ऊपर से शुरू होती है, और जैसे जैसे इसमें लोग जुड़ते जाते है, यह कंपनी पिरामिड की तरह बहुत बड़ी होती जाती है।

नेटवर्क मार्केटिंग हिन्दी मे:

नेटवर्क मार्केटिंग का मतलब या मीनिंग क्या होता है, नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार का बिज़नेस मॉडल है। जो जिसमे कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है, और स्वतंत्र रूप से कार्य कर सकता है। जिसमे आपको कम्पनी के प्रोडक्ट को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को सेल करवाना होता है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस के लिए मुख्यतौर पर रिश्तेदारों और जो सगे-सम्बंधित या दोस्त होते है, उनकी सहायता से सेल की जाती है।

ज्यादातर इस बिज़नेस मॉडल में सभी लोग अपने दोस्त या रिशेतार के रेफ़्रेन्स से ही आते है। क्योकिं इसमें सभी को अपना एक नेटवर्क तैयार करना होता है। जिसके बाद आपको आपके द्वारा सेल किये गए प्रोडक्ट का कमीशन मिलता है।

Types Of Network Marketing:

Types of Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग कई स्तर पर काम करता है, लेकिन मुख्यतौर से यह तीन प्रकार की होती है। आइये जानते है,

Types Of Network Marketing :-

1. सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग:

सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर्गत आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को किसी भी दूसरी कंपनी के Affiliate Program में शामिल हो सकते है। इसके लिए आपको किसी भी तरह के स्टाफ को भर्ती करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, और ना ही आपको यहाँ पर किसी तरह का नेटवर्क बनाने की आवश्यकता पड़ेगी।

आपको सभी प्रोडक्ट की Direct Sales की कीमत मिलेगी। कई बड़ी बड़ी कंपनियां इसी मॉडल को अपनाती है। सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर्गत आप इंटरनेट की ममद से भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है, इसमें Pay Per Click (PPC) भी शामिल है, जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लेकर सेल बढ़ा सकते है।

2. टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग:

टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर्गत आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को बेचने के लिए कुछ स्टाफ की भर्ती करने की आवश्यकता होती है। लेकिन आपका बेनिफिट्स इस पर निर्भर नहीं करता है। यहाँ पर आपको Direct Sales करने के साथ साथ और भी कुछ अन्य चीजों पर कार्य करने की आवश्यकता होती है। जिसके बाद आपकी सेल होती है।

3. मल्टी लेवल नेटवर्क मार्केटिंग:

Multi – Level Network Marketing के अंतर्गत कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए एक चैन सिस्टम तैयार करती है। जिसे नेटवर्क मार्केटिंग भी कहते है। इसके अंतर्गत उपभोगताओं को अपने निचे डाउनलाइन बनानी होती है, जिसके बाद कम्पनी और उसमे कार्य कर रहे सभी कर्मचारियों को फायदा होता है। जैसा की आपको ऊपर एक उदहारण द्वारा समझाया गया था।

How Network Marketing Works:

नेटवर्क मार्केटिंग आज के समय में बहुत बड़ा बिज़नेस हो चुका है। दिन प्रतिदिन बहुत सी नयी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां खुल रही है। हम जानेगे, की नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करती है। इस मार्केटिंग में जॉब ही व्यक्ति कंपनी का प्रोडक्ट खरीदता है, उसे कंपनी का हिस्सा बना दिया जाता है।

और इसके बाद उसे यह कहा जाता है, की वह भी अपने निचे और बहुत सारे लोगो को जोड़कर उन्हें कंपनी के प्रोडक्ट बेचे। जिसके बाद उसे कमीशन मिलेगा। MLM में जुड़ने के बाद जो भी प्रोडक्ट सेल होता है, उसके बाद सारा कमीशन ग्राहकों के बिच ही रहता है। जिसे हम डायरेक्ट सेलिंग भी कहते है। आइये एक उदहारण से समझते है, नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करती है।

Example: आप एक दोस्त जो पहले से ही नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ा हुआ है। उसका आपके पास बहुत दिन बाद कॉल आता है। और वह आप से आपके हाल चाल पूछता है, और आप उसे अपने बारे में बताते है, जब भी आप उसे ऐसी की चीज के बारे में बताते है, जो की उसकी कंपनी के प्रोडक्ट से जुड़ी हुई है, तो वह आपको अपनी कंपनी के प्रोडक्ट खरीदने के लिए कहेगा। और आपको कमीशन देने के लिए भी बोलेगा।

इसके बाद वह आपको अपने निचे कुछ और लोगो को भी जोड़ने के लिए बोलेगा। इसी तरह से नेटवर्क मार्केटिंग कार्य करती है, और यह चक्र बहुत बड़ा होता जाता है। जो भी व्यक्ति अपने निचे दूसरे लोगो को जोड़ता है, वहां पर एक कोड का उपयोग किया जाता है, जिसकी वजह से यह पता चल जाता है, की कितने लोग किस व्यक्ति की टीम में काम कर रहे है। इस तरह से नेटवर्क मार्केटिंग काम करती है।

Network Marketing Training:

जब हम Network Marketing के बारे में सभी जानकारी को जान रहे है, तो Basic Training of Network Marketing के बारे में जानना भी इतना ही जरुरी है, जितना जरुरी हमें नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, और कैसे ज्वाइन करे यह जानना है। जब भी हम अपने निचे किसी को जोड़ते है, तो उन लोगो का एक ही सवाल होता है, की हम एक नए मेंबर को Network Marketing Basic Training में क्या बताना चाहिए।

यहाँ पर हम सिर्फ कुछ बेसिक ट्रैनिग के बारे में ही जानेगे। क्योकिं बेसिक ट्रेनिंग से ही कोई भी व्यक्ति अपनी आगे की यात्रा की शुरुआत करता है। कई बार बेसिक ट्रेनिंग में भी कुछ बाते नहीं बताई जाती है, क्योकिं कंपनी को ऐसा लगता है, की कही उनका मेंबर कंपनी को छोड़कर ना चला जाये। आये जानते है, Basic Training of Network Marketing के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां। 

1. कंपनी के बारे में बताना:

जब भी एक नये मेंबर को MLM कंपनी में जोड़ा जाता है, तो उसे उस कंपनी के बारे में कुछ भी नहीं बताया जाता है। अगर आप एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में तो आपके साथ भी ऐसा जरूर हुआ होगा, आपको कंपनी के बारे में सही जानकारी नहीं दी गयी होगी। आपको कंपनी क्या करती है, इसका मालिक कौन है, और यह किस तरह की जॉब देती है, आपको कितनी सैलरी मिलेगी। यह सभी बाते आप से छुपाई जाती है।

जब आप पहले दिन नेटवर्क मार्केटिंग के सेमिनार में जाते है, तो आपको वहां पर भी ज्यादा कुछ समझ में नहीं आता है। जब आपको बाद में कंपनी के बारे में पता चलता है, तो आपका विश्वास टूट जाता है। अगर आप अपनी टीम को बड़ा करना चाहते है, तो आप जिस मेंबर को भी बुला रहे है, उसे कंपनी के बारे में सभी सही जानकारियां बता देनी चाहिए।

2. नये मेंबर को विश्वास दिलाना:

जब भी आपके निचे कोई नया मेंबर जुड़ता है, तो आपको उसे बता देना चाहिए, की यहाँ पर आपको रिजेक्शन देखने के लिए मिल सकते है। और आपको अपने गेस्ट को बता देना चाहिए, की जब भी आप एक नये उपभोक्ता के आगे अपना प्लान दिखाएंगे, तो आपको इसमें रिजेक्शन मिलेंगे। जब आप यह बात पहले दिन ही बता देंगे, तो सामने वाला व्यक्ति पहले से ही इस बात से वाकिफ हो जाएगा।

जो व्यक्ति इस बिज़नेस में रिजेक्शन स्वीकार करना सीख जाता है, वही आगे निकलता है। इसके अलावा आप बता सकते है, की नेटवर्क मार्केटिंग में जब कोई व्यक्ति लीडर बन जाता है, तो वह इस बिज़नेस में हमेशा टिका रहता है। इसलिए आपको किसी भी तरह के रिजेक्शन से नहीं डरना चाहिए।

3. बिज़नेस में उसे क्या फायदा है:

अपने नये गेस्ट को यह भी बता दें, की उसे इस बिज़नेस में आने वाले समय में क्या क्या मिलने वाला है। अपने गेस्ट से उसका सपना पूछिए, जिसकी वजह से उसने यह बिज़नेस ज्वाइन किया है। और आप उसे अपने कारण भी बता सकते है, आपने नेटवर्क मार्केटिंग क्यों ज्वाइन क्या था। और आप अभी तक इस बिज़नेस में क्यों रुके हुए है।

अगर आपके द्वारा बुलाये गए मेंबर का सपना बड़ा नहीं होगा, तो वह इस यहाँ पर नहीं रुकेगा। क्योकिं नेटवर्क मार्केटिंग में वही लोग रुकते है, जिनके सपने बड़े होते है। आप अपने गेस्ट को एक डायरी में उसे उसके सपने भी लिखवा सकते है, की वह आने वाले 2 साल में क्या करेगा, और इसके बाद आने वाले पांच साल बाद वह कहाँ होगा।

4. सभी सेमिनार में उपस्तिथ करें:

आपको अपने गेस्ट को सभी सेमिनार में उपस्तिथ होने के लिए बोलना चाहिए। अगर वह नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना चाहता है, तो उसे सभी सेमिनार में उपस्तिथ होना चाहिए। क्योकिं सेमिनार वह लोग आते है, जो पहले से इस बिज़नेस में सफल होते है। जहाँ पर सभी नए मेंबर को उन लोगो से कुछ सीखना चाहिए। अगर आप इस तरह की सभी चीजे अपने गेस्ट को बता देते है, तो इससे आपका गेस्ट आपके साथ ही रहेगा और वह कही नहीं जाएगा। अगर आप उससे कुछ भी छुपाते है, तो वह इस बिज़नेस में नहीं रुकेगा।

How To Join Network Marketing:

 

अगर आप इस बिज़नेस में आना चाहते है, और आपका भी एक सवाल है, Network Marketing Kasie Join Kare तो हम आपको इसके बारे में भी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है। जिससे की आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बिज़नेस में किसी भी तरह की कोई समस्यां नहीं होनी चाहिए। आइये जानते है Network Marketing Kaise Join Kare। 

सबसे पहले आपको एक ऐसी कंपनी के बारे में पता लगाना है, जिस कंपनी के प्रोडक्ट और प्रोफाइल आपके अनुसार बिलकुल सही हो और उसकी Joining Fess भी कम हो। क्योकिं बहुत सारी कंपनियां Join कराने के लिए शुरू में ही आपसे अपने बहुत सारे प्रोडक्ट ख़रीदवाती है। आपको इस तरह की कंपनी से बचकर रहना चाहिए।

आपको किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने से पहले अच्छी तरह से उस कंपनी के बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए। इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है, जो आपको सभी कंपनी के रिव्यु दिखाती है। आपको पहले कम्पनी के रिव्यु को पढ़ना चाहिए। जिस कंपनी में आप एक Network Marketing मेंबर के रूप में जुड़ने वाले है। आपको कंपनी कितनी पुराणी है, यह भी जानना चाहिए, कम्पनी किस तरह से कार्य करती है, और इस कंपनी का फ्यूचर क्या है। यह सभी चीजे जानना बहुत ही आवश्यक है।

आपको कंपनी के प्लान के बारे में भी जाकारी होनी चाहिए। कम्पनी के कितने प्लान है, और यह किस प्लान पर आपको कितने प्रतिशत कमीशन देती है। आपको हमेशा एक ऐसा प्लान चुनना चाहिए, जो की डिस्ट्रब्यूटर फ्रेंडली हो। इसके अलावा आपको और भी सभी जानकारियां कंपनी के प्लान के बारे में पता होनी चाहिए।

कंपनी प्रोफाइल और प्लान जानने के बाद आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में भी जरूर जान लेना चाहिए। आपको हमेशा ऐसे प्रोडक्ट वाली कंपनी में ज्वाइन करना चाहिए। जिसके प्रोडक्ट हमेशा सेल होते हो। ना की ऐसे अगर एक प्रोडक्ट सेल हुआ और उसके बाद ग्राहक ने लगभग दो साल तक प्रोडक्ट ख़रीदा ही नहीं हो। कम्पनी के प्रोडक्ट ऐसे होने चाहिए, जिनके अच्छे फायदे हो। तभी आप नेटवर्क मार्केटिंग के बिज़नेस में सफल हो सकते है।

Benefits Of Network Marketing:

अभी तक हमने नेटवर्क मार्केटिंग के बारे मन बहुत सी महातपवूर्ण जानकारियों के बारे में जाना। अब हम नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे (Benefits of Network Marketing) के बारे में भी जान लेते है। अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे के बारे में जान जाते है, तो आप एक बार जरूर नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को ज्वाइन करने के बारे में जरूर सोचेंगे। आइये जानते है, Network Marketing Ke Fayde। 

काम पैसे के साथ कैसे करे जॉइन:

नेटवर्क मार्केटिंग में हम कम पैसो से भी जुड़ सकते है। इसमें इन्वेस्टमेंट बहुत कम होती है। वही अगर आप की और बिज़नेस करते है, तो वहां पर आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने पड़ते है।

इस नेटवर्क मार्केटिंग मे कोई रिस्क नहीं:

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस ज्वाइन करने का सबसे अच्छा फायदा यह है, की यहाँ पर किसी भी तरह का कोई रिस्क नहीं है। क्योकिं हम इसमें जितना पैसा इन्वेस्ट करते है, हमे उन सभी पैसे के प्रोडक्ट मिल जाते है।

इसमे पूरा सेटअप मिलेगा:

यहाँ पर आपको ज्वाइन होने के बाद पूरा सिस्टम बना बनाया मिल जाता है। बस आपको कुछ पैसे देकर किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में ज्वाइन हो जाना है, इसके बाद आपको यहाँ पर कुछ नहीं करना होता है। क्योकिं यहाँ पर पूरी चैन पहले से ही चल रही होती है। और सभी प्रोडक्ट कंपनी द्वारा बनाये जाते है। जबकि अगर आप एक नया बिज़नेस शुरू करते है, तो वहां पर आपको बहुत से आईडिया लगाने पड़ते है।

यहाँ पर आप अच्छी अर्निंग कर सकते है:

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आपकी सैलरी फिक्स नहीं होती है, यहाँ पर आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते है। जैसे जैसे आपकी टीम बढ़ती है, आपकी रैंक और लेवल दोनों बढ़ते जाते है, और इससे आपकी इनकम भी बढ़ने लगती है।

यह बिज़नेस एक पैसिव इनकम का सोर्स है:

नेटवर्क मार्केटिंग के बिज़नेस में आपको पैसिव इनकम मिलती है। हालाकिं शुरुआत में आपको यहाँ पर बहुत काम करना पड़ता है। लेकिन जैसे जैसे आपकी रैंक बढ़ती जाती है, तो इससे आपकी पैसिव इनकम भी बढ़ने लगती है। पैसिव इनकम का मतलब होता है, ऐसी इनकम जो आपको उस समय भी आती है, जब आप काम नहीं कर रहे है।

पार्ट टाइम मे भी आप नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते है:

नेटवर्क मार्केटिंग को आप पार्ट टाइम भी कर सकते है। अगर आप कोई जॉब करते है, और आपकी सफ्ताह में एक दिन छुट्टी होती है, तो आप उस एक दिन में भी कुछ लोगो से मिलकर अपने प्लान को समझा सकते है। आप जितना ज्यादा इस बिज़नेस में दूसरे लोगो से मिलते है, आपके लिए उतना ही अच्छा रहता है।

इसमे कोई लिमिट सेट नहीं है:

आपको इस बिज़नेस में समय की पाबन्दी नहीं होती है। आपको यहाँ पर किसी जॉब की तरह प्रतिदिन 8 घंटे काम करने की जरुरत नहीं है। यहाँ पर आप अपनी मर्जी के मालिक होते है। अगर आपको कही भी जाना है, तो आप जा सकते है। यहाँ तक आप यहाँ पर बिना किसी से पूछे कितने भी दिन की छुट्टी पर जा सकते है।

कम्युनिकेशन और मार्केटिंग स्किल डेवलपमेंट स्ट्रैटिजी:

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को ज्वाइन करने का यह सबसे अच्छा फायदा है। आप यहाँ पर खुद को बहुत ज्यादा डेवलप कर लेते है। जो भी चीजे आपको नेटवर्क मार्केटिंग के सेमिनार में सिखाई जाती है, वह आपको किसी और मार्केटिंग बिज़नेस में नहीं सिखने के लिए मिलती है। आपको अगर यह बिज़नेस नहीं भी करना तो भी आप एक बार कुछ पैसे देकर कुछ दिन के लिए नेटवर्क मार्केटिंग के सेमिनार को जरूर अटैंड करें। यहाँ पर आपको एडवांस लेवल की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी सीखने के लिए मिलती है।

यहाँ पर आपका नॉमिनी भी होता है:

यहाँ पर जब आप ज्वाइन करते है, तो आपको एक नॉमिनी भी दिया जाता है। जिसमे आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य को नॉमिनी रख सकते है। जब भी आपको किसी तरह की कोई समस्यां होती है, या फिर आप इस बिज़नेस से रिटायर होते है, तो आपकी पोस्ट आपके नॉमिनी को दे दी जाती है। जो भी उस समय आपकी इनकम आ रही होती है, उतनी ही इनकम आपके नॉमिनी को भी मिलती है।

बिना डिग्री के भी आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस शुरू कर सकते है:

आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में ज्वाइन होने के लिए किसी भी तरह की डिग्री की आवश्यकता नहीं है। अगर आप कम पढ़े लिखे है, तो भी आप नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन कर सकते है। क्योकिं यह किसी भी तरह की कोई जॉब नहीं है। यह एक प्रकार का बिज़नेस मॉडल है। यहाँ पर आपको पूरी ट्रेनिंग दी जाती है।

मिलेगा टूर पर जाने का मौका:

नेटवर्क मार्केटिंग में आपको कंपनी देश-विदेश के टूर पर भी भेजती है। जहाँ पर आपका सारा खर्चा कंपनी उठाती है। यह कुछ नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे थे। उम्मीद है जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नेस कर रहे है, उन्हें यह फायदे अच्छे लगे होंगे।

Disadvantages Of Network Marketing:

जिस तरह से किसी चीज के फायदे होते है, उसी तरह से उसके नुक्सान भी होते है। ठीक उसी तरह से नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे और नुक्सान (Network Marketing Pros and Cons) दोनों होते है। ऊपर के लिए में हमने इसके फायदे के बारे में जाना है। आइये अब जानते है, नेटवर्क मार्केटिंग के नुक्सान क्या होते है, इसके बारे में। 

शुरुआत मे मेहनत:

यहाँ पर आपको शुरूआती दिनों में बहुत अधिक मेहनत करके एक अच्छी सी टीम बनानी पड़ती है। उसके बाद भी आपको उस तरह की इनकम नहीं हो पाती है, जो इनकम सोचकर आप नेटवर्क मार्केटिंग में आये थे। आप जो भी गेस्ट अपने निचे जोड़ते है, उसकी सबसे ज्यादा इनकम उन लोगो को पहुँचती है, जो की आप से ऊपर की पोजीशन पर होते है।

काम्पिटिशन ज्यादा:

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन करते है, तो यहाँ पर आपका सफल होना बहुत मुश्किल है। अगर कुछ आंकड़ों के अनुसार देखे तो जितने लोग भी नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन करते है, उसमे से 1% से भी कम लोग सफल हो पाते है। कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन करने के बाद छोड़ देते है। क्योकिं यह एक प्रकार की चैन है, और यहाँ पर सिर्फ वो ही कुछ लोग सफल हो पाते है, जिन्होंने कंपनी को शुरू किया था।

प्रोडक्ट की कीमत ज्यादा होना:

नेटवर्क मार्केटिंग की जितनी भी कंपनियां होती है। इनके सभी प्रोडक्ट की कीमत मार्किट की अपेक्षा ज्यादा होती है। जिससे की यह सभी प्रोडक्ट की सेल पर अच्छा ख़ासा कमीशन बना सके।

Fraud Companies:

ज्यादातर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां फ्रॉड होती है। जो की लोगो से उनके पैसे लेती है, और उन पैसो को उनकी के बीच में घुमाती रहती है। बहुत से लोग इन कंपनियों का शिकार भी हुए है। और आज भी बहुत सी ऐसी फ्रॉड नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां चल रही है।

Income Not Fixed:

यहाँ पर आपकी इनकम निश्चित नहीं होती है। यहाँ पर आपको किसी भी तरह की कोई सैलरी नहीं दी जाती है। जब आप यहाँ पर पैसे देकर जोइनिंग लेते है, तो इसके बाद आपको अपने निचे कुछ और मेंबर को जोड़ना पड़ता है, उसके बाद जब वह अपने निचे कुछ और मेंबर को जोड़ते है, तब आपकी इनकम आना शुरू होती है। और इसमें आपको कई साल का समय देना पड़ता है।

रिश्ते ख़राब होना:

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सबसे ज्यादा रिश्ते ख़राब होते है। अगर आप भी नेटवर्क मार्केटिंग में है, या फिर आपने नेटवर्क मार्केटिंग को छोड़ा है, तो आपके साथ भी ऐसा कुछ जरूर हुआ होगा। जिसकी वजह से आपके किसी रिश्तेदार से आपके रिश्ते ख़राब हुए होंगे। क्योकिं यह एक ऐसी जगह है, जहाँ पर आप अपनी टीम बनाने के लिए अपने रिश्तेदारों को ही बुलाते है, और बाद में जब उन्हें सच्चाई पता चलती है, तो आपके रिश्ते ख़राब हो जाते है।

इज्जत ना मिलना:

जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े हुए है। आमतौर पर उन लोगो को अन्य लोग बहुत कम इज्जत देते है। यहाँ तक की नेटवर्क मार्केटिंग वालो का मजाक भी बनाया जाता है। क्योकिं इसमें इतना ज्यादा फ्रॉड हो चुका है, की लोगो का इस बिज़नेस से विश्वास उठ चुका है।

जब भी कोई ऐसा व्यक्ति जो नेटवर्क मार्केटिंग में है, वह अपने किसी दोस्त से मिलने जाता है, तो सामने वाले के मन में एक ही बात चलती रहती है, की अब यह उससे अपने किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए ही बोलेगा। नेटवर्क मार्केटिंग का यह एक बहुत बड़ा नुक्सान है।

लोगो के बीच नेटवर्क मार्केटिंग को लेकर नकारात्मकता:

नेटवर्क मार्केटिंग की कुछ कंपनियों ने इतना ज्यादा फ्रॉड किया हुआ है, की आज के समय में सभी लोग नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जान चुके है। और कोई भी आज के समय में इस बिज़नेस के साथ नहीं जुड़ना चाहता है। हालाकिं कई लोग ऐसी कंपनियों का शिकार भी हुए है, जहाँ पर उन्होंने अपने कई साल गुजारे है, और वहां से उनके एक भी रुपया नहीं मिला और कम्पनी भी चली गयी।

इसलिए कोई भी नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन नहीं करना चाहता है। अगर आप भी नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन करना चाहते तो पहले कम्पनी के बारे में अच्छी तरह से पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। और यह सिर्फ पार्ट टाइम करें, जैसा की आपको ऊपर के लेख में बताया गया है, की आज तक इस बिज़नेस में 1% से भी कम लोग सफल हुए है।

Future Of Network Marketing:

 

नेटवर्क मार्केटिंग आज के समय में बहुत तेजी से बढ़ने वाला बिज़नेस है। हालाकिं आज के समय में कई फ्रॉड कंपनियों की वजह से लोगो के बिच इस बिज़नेस को लेकर नकारात्मकता फैल चुकी है। लेकिन जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग में या जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन करना चाहते है, उनका एक सवाल हमेशा रहता है, Network Marketing Ka Future कैसा है, या नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर क्या है। 

यहाँ पर हम इसी बारे में जानेगे। अगर आप MLM ज्वाइन करते है, तो क्या आप इसमें अपना फ्यूचर बना सकते है। क्योकिं यह एक ऐसा बिज़नेस जिसके बारे में सभी लोग अपना अलग अलग विचार रखते है। आइये कुछ पुराने आंकड़ों के अनुसार पता लगाते है, की नेटवर्क मार्केटिंग में फ्यूचर कैसा होगा। 

अगर हम नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर क्या होगा? इसे FICCI “Federation of Indian Chambers of Commerce and Industry” की रिपोर्ट के अनुसार देखे तो यह एक बहुत बड़ा बिज़नेस है। जो आने वाले 2025 तक बढ़कर 65000 करोड़ रुपए तक का होने वाला है। यह बहुत तेज से बढ़ रहा है। यहाँ पर फ्यूचर में 65000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का टर्नओवर देखने के लिए मिलेगा। आइये नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर कुछ अलग नजरिये से जानते है।

एक सामान्य व्यक्ति के लिए नेटवर्क मार्केटिंग में फ्यूचर कैसा है:

एक सामान्य व्यक्ति के लिए भी नेटवर्क मार्केटिंग में अच्छा फ्यूचर है, लेकिन वह तब है, जब वह व्यक्ति एक ऐसी कंपनी में ज्वाइन करता है, जहाँ पर कम्पनी गेस्ट का पैसा अपने प्रोडक्ट पर लगाकर उसे आगे बढ़ाती है। अगर कोई भी व्यक्ति ऐसी कम्पनी में ज्वाइन करना जहाँ पर एक गेस्ट का पैसा अगले गेस्ट को दिया जाता है, और प्रोडक्ट सेल्लिंग के नाम पर निचे चैन बनानी पड़ती है। ऐसी कम्पनी में फ्यूचर नहीं बनाया जा सकता है। बल्कि आपको ऐसी कम्पनी से हमेशा दूर ही रहना चाहिए।

बिज़नेस के आधार पर नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर:

जैसा की आपको पहले भी बताया गया है, की नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री हैं। यहाँ पर 2021 से पहले चैन सिस्टम द्वारा काम होता था। जहाँ पर गेस्ट को जोड़कर पैसा कमाए जाते थे। लेकिन अब सभी लोगो को यह पता चल चूका है, और इसके आलावा भारत सरकार ने भी इस चैन सिस्टम पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध लगा दिया है। लेकिन आज भी कुछ कंपनियां इसी तरह से काम कर रही है। और आज भी बहुत से लोगो को चैन सिस्टम द्वारा सामान बेचा जा रहा है।

लेकिन अभी बहुत सी ऐसी कंपनियां है, जो की चैन सिस्टम के बंद होने से पूरी तरह से खत्म हो चुकी है। जिसकी वजह से उनसे जुड़े लोगो का फ्यूचर या भविष्य खतरे में है। जिन कंपनियों का मॉडल चैन जोड़ने वाला होता है, उनमे लोग नहीं जुड़ रहे है। वर्तमान में वो ही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां चल पाएंगी, जो की अपने प्रोडक्ट के प्राइस को मार्किट की वैल्यू से अच्छा रखेंगी और प्रोडक्ट उच्च गुणवत्ता वाला होगा।

सरकार के नियम द्वारा नेटवर्क मार्केटिंग:

वास्तव में सभी लोग जानते है, की ज्यादातर MLM कंपनियां फ्रॉड होती है। और बहुत सी बड़ी बड़ी MLM कंपनियां भारत में आयी और चली गयी। जिसकी वजह से कई लोगो का पैसा भी डूबा है। जिसकी वजह से ज्यादातर लोगो का सवाल होता है, की क्या नेटवर्क मार्केटिंग भारत में लीगल है। तो आपको बता दें, की भारत में Direct Selling Guidelines 2016 और Prize Chits and Money Circulation Schemes (Banning) Act 1978 के तहत भारत में नेटवर्क मार्केटिंग लीगल नहीं है।

RBI ने अपनी सभी MLM से सम्बंधित Gudelines में साफ़ साफ़ लिखा हुआ है, अगर आपके साथ चैन मार्केटिंग, नेटवर्क मार्केटिंग, या डायरेक्ट सेल्लिंग जैसी कंपनियों में जुड़ने पर किसी भी तरह का कोई फ्रॉड होता है, तो इसमें सरकार की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी। आप भारत सरकार की पूरी Guidelines पढ़ने के लिए गूगल में Direct Selling Guidelines 2016 Pdf in Hindi लिखकर सर्च कर सकते है,

और इसे हिंदी भाषा में आसानी से पढ़ सकते है। अगर आप Network Marketing को ज्वाइन करना चाहते है, तो आप इस तरह की कंपनियों को चुनना चाहिए, जो की चैन, और पिरामिड के जाल के अलावा आपको कुछ और तरीके से पैसे कमाने का मौका प्रदान करती है। तभी आप इस क्षेत्र में अपना फ्यूचर बना सकते है।

Some Important Link 

Telegram Click Here
WhatsApp Link Click Here
Official Site Click Here

Leave a Comment