Join Telegram group Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now

E Card Nayi Kisht Update: ई श्रम कार्ड की 1000 रुपए की नई क़िस्त जारी यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें। 

E Card Nayi Kisht Update: ई श्रम कार्ड की 1000 रुपए की नई क़िस्त जारी यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें। 

E Card Nayi Kisht Update:

जिन व्यक्तियों ने 2024 में ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किए हैं तथा ई-श्रम कार्ड प्राप्त करने के इंतजार में है उनके लिए बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड योजना की नई लिस्ट जारी की गई है जिसमें आवेदन कर्ताओं के नाम दर्ज करवाए गए हैं।

E Card Nayi Kisht Overview

Name of the Article 

E Shram Card List

Type of the Article ई श्रम कार्ड की 1000 रुपए की नई क़िस्त
OFFICIAL WEBSITE shikshaseva
Detailed Information  Please Read The Article Completely

जारी की गई लिस्ट की जांच करना सभी व्यक्तियों के लिए आवश्यक है ताकि वे अपना ई-श्रम कार्ड प्राप्त कर सके एवं विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठा सके। ई-श्रम कार्ड की नई लिस्ट ऑनलाइन माध्यम से प्रकाशित की गई है जो सभी जरूरतमंद आवेदक व्यक्तियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

अगर जारी की गई लिस्ट में व्यक्ति का नाम दर्ज होता है तो वह अपने पोस्ट ऑफिस की सहायता से ई-श्रम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं इसी के साथ-साथ पोस्ट ऑफिस के द्वारा उनका ई-श्रम कार्ड उनके घर पर भी भिजवाया जा सकता है।

E Shram Card List

ई-श्रम कार्ड देश भर के सभी पिछड़े एवं असंगठित क्षेत्र के आर्थिक स्थिति से कमजोर वाले व्यक्तियों के लिए प्रदान करवाया जा रहा है। ई-श्रम कार्ड ऐसा कार्ड है जिसके जरिए मजदूर व्यक्तियों के लिए विभिन्न प्रकार की रोजगार योजना एवं आवश्यकता अनुसार सरकार से सहायता भी उपलब्ध करवाई जाती है एवं उन्हें अच्छे पैमाने पर अपने क्षेत्र में सरकारी तौर पर कार्य मिल पाता है एवं इसके बदले उनके लिए निर्धारित वेतन भी उपलब्ध करवाया जाता है।

केंद्रीय स्तर पर देश के लगभग सभी राज्यों के पात्र व्यक्तियों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना संचालित की जा रही है जिसका मुख्य उद्देश्य है कि देश के सभी व्यक्ति खुशहाल हो सके एवं उन्हें रोजगार प्राप्ति के लिए अपने घर से दूर न जाना पड़े बल्कि वह अपने क्षेत्र में ही कार्यरत हो सके। ई-श्रम कार्ड योजना मजदूर वर्ग के व्यक्तियों के लिए बहुत ही कल्याणकारी योजना है।

Kisan Karj Mafi Yojana Update: KCC वाले सभी किसानो का कर्ज माफ़, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें। 

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए अधिक जानकारी

जो व्यक्ति ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत पात्र हैं एवं तथा ई-श्रम कार्ड की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक रूप से अनिवार्य है इसके पश्चात ही उनके लिए ई-श्रम कार्ड प्राप्त हो सकेगा। इसी के साथ-साथ ई-श्रम कार्ड बनवाने हेतु तथा रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार व्यक्ति का आधार कार्ड महत्वपूर्ण होता है तथा आधार कार्ड नंबर के जरिए ही ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन सफल किया जाता है।

आधार कार्ड के साथ-साथ उम्मीदवार व्यक्ति के लिए अपना जनधन बैंक खाते के पासबुक मोबाइल नंबर और साथ में स्वयं की दो फोटो भी आवश्यक होती है। ई-श्रम कार्ड बनवाते समय खाता नंबर आवश्यक होता है ताकि अगर सरकार के द्वारा किसी प्रकार का लाभ ई-श्रम कार्ड धारक व्यक्तियों के लिए पहुंचाया जाए तो वह सीधे उसके खाते में उपलब्ध हो सके।

ई श्रम कार्ड के लाभ

जिन व्यक्तियों का ई श्रम कार्ड बनवाया जाता है उनके लिए सरकार के द्वारा कई प्रकार के आर्थिक एवं सहायताजनक लाभ उपलब्ध करवाए जाते हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत अगर किसी श्रम कार्ड धारक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो सरकार उसके परिवार वालों को 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।
  • सरकार इच्छुक श्रमिक कार्ड धारक को घर बनाने के लिए बहुत कम ब्याज पर लोन देती है।
  • सभी श्रमिक कार्ड धारक के कम से कम बच्चो को पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई का खर्चा उठाती है। इसी के साथ उनके लिए शैक्षिक क्षेत्र में विशेष प्रकार की छूट भी प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत अगर श्रमिक कार्ड धारक किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित हो जाता है तो उसका मुफ्त में इलाज किया जाएगा।
  • ई श्रम कार्ड योजना का लाभ देश के सभी मजदूर जैसे फेरीवाले, सब्जी विक्रेता, घरेलू कामगार के साथ-साथ छोटी नौकरी करने वाले युवा भी उठा सकते हैं एवं रोजगार बढ़ाने के लिए लोन भी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

ई-श्रम कार्ड की नई लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

जो व्यक्ति ई श्रमकार्ड लिस्ट की जांच करना चाहते है वे नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से लिस्ट की स्थिति की जांच कर सकते एवं उसमे अपना नाम चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको आई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर ई-श्रम कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए मुख्य लिंक दिखाई देगी उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने नया पेज प्रदर्शित होगा जिसमें आपको श्रमिक का यू एन ए नंबर दर्ज करना होगा।
  • आप अपने आधार कार्ड नंबर का प्रयोग भी कर सकते हैं।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपकी ई-श्रम कार्ड की नई लिस्ट का विवरण प्रस्तुत हो जाएगा।

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत ई-श्रम कार्ड केवल उन्हीं व्यक्तियों के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा जिनका नाम जारी की गई लिस्ट में दर्ज किया जाता है। अगर आपने ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था तो आप जल्दी से जाकर ऑनलाइन माध्यम से लिस्ट में अपना नाम चेक कर ले।

ई श्रम कार्ड योजना में कितनी राशि मिलती है?

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा प्रति माह 1000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

ई श्रम कार्ड हेतु आवेदन कैसे करें?

ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन करना होगा।

Some important link

Joining  my WhatsApp Click Here 
Joining my telegram Click Here 
SHIKSHASEWA Click Here 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page