Join Telegram group Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now

E-Shram Card online Apply Update: E-Shram Card online Apply ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी  खाते में आने वाला है पैसा, ऐसे करें अपना रजिस्ट्रेशन। 

E-Shram Card online Apply Update: E-Shram Card online Apply ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी  खाते में आने वाला है पैसा, ऐसे करें अपना रजिस्ट्रेशन। 

E-Shram Card online Apply Update:

ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। दरअसल जल्द ही ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिकों के खाते में पर अब अगली किस्त आने वाली है। आपको बता दें कि सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) रखने वाले श्रमिकों के खाते में भरण-पोषण के लिए भत्ता दी जाती है। जो लोग इसके लिए योग्य हैं, उनके खाते में सरकार की तरफ से समय-समय पर पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं। अगर आपने ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्द ही करा लें, नहीं आप सर्कार से मिलने वाली इस लाभ से वंचित हो जाएंगे।

India Analysis Overview

Name of the Article  India Analysis Update
Type of the Article अलायंस में कौन कर सकता है कांग्रेस की मदद
OFFICIAL WEBSITE Star Gurukul 
Detailed Information  Please Read The Article Completely

जानिए क्या है ई-श्रम कार्ड योजना ?

केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया है। यह अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का एक डेटाबेस तैयार करता है जिसके अनुसार सरकार इन लोगों के लिए योजनाएं बनाती है और उन योजनाओं के माध्यम से सीधा फायदा प्रदान करती है। अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास ई-श्रम कार्ड का होना जरूरी है, ताकि आपको समय समय पर मिलने वाली योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।

ई-श्रम कार्ड धारकों मिलेंगी ये सुविधाएं :

ई-श्रम कार्ड योजना (E-Shram Card Scheme) के तहत पंजीकृत लोगो को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कवर मुफ्त मिलता है। इसके साथ ही योजना के लाभार्थियों को सरकार की ओर पेंशन का फायदा मिलने वाला है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को भरण पोषण के लिए खर्चा दिया जाता है। सबसे बड़ा लाभ यह है कि ई-श्रम कार्ड धारकों को पीएम आवास योजना के तहत घर बनवाने के लिए सरकार से पैसे की मदद मिलेगी और बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक मदद करेगी।

ये भी पढ़ें:- https://shikshaseva.in/great-indian-festival-sale/

ई-श्रम कार्ड प्राप्त करने की पात्रता:

16 से 59 वर्ष की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक जो असंगठित क्षेत्र से दिहाड़ी या वेतन से आय अर्जित करता है, लेकिन सरकार के ईपीएफओ/ईएसआईसी और एनपीएस के तहत कोई लाभ प्राप्त नहीं ले रहे हैं, ऐसे लोग ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें:

कोई भी व्यक्ति ई-श्रम पोर्टल पर जाकर आसानी से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकता है। इसके लिए आपको आधार, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ेगी। ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से निःशुल्क है और सरकार इसके लिए कोई शुल्क नहीं लेती है। एक बार आपका विवरण आधार के माध्यम से सत्यापित हो जाने पर आपका ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज :

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको आधार, पासपोर्ट साइज फोटो, कैंसिल चेक और पासबुक ले जाना होगा। ध्यान रहे कि आवेदन पत्र सही सही और पूरा भरने के बाद उसे एक बार फिर से जांच कर लें, ताकि किसी भी त्रुटि नहीं रहे। क्योंकि गलत और अधुरी डाटा भरे जाने पर आपका कार्ड नहीं बन पायेगा।

कैसे करें ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ?

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) या ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यहां हम आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का तरीका बताते हैं।

ये भी पढ़ें:- https://shikshaseva.in/my-yuva-bharat-portal-registration-2024/

कैसे करें ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ?

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) या ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यहां हम आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का तरीका बताते हैं।

STEP 1: सबसे पहले ई-श्रम का आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/hi/ खोलें और स्व-पंजीकरण पृष्ठ पर जाएं।

STEP 2: अपना आधार लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर दर्ज करें और “Submit” बटन पर क्लिक करें।

STEP 3: अब OTP दर्ज करें और Confirm बटन पर क्लिक करें।

STEP 4: अब आपको पेज पर दी गयी जानकारी की पुष्टि करनी होगी।

STEP 5: अगले पृष्ठ पर, आपको आवश्यक जानकारी जैसे पता, शैक्षिक पृष्ठभूमि, कौशल और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।

STEP 6: इसके बाद बैंक खाते की जानकारी दर्ज करें।

STEP 7: सारी जानकारी भरने के बाद प्रीव्यू पर क्लिक करें और कोई त्रुटि नहीं रहने पर “सबमिट” कर दें।

STEP 8: इसके बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को दर्ज करें और कन्फर्म बटन पर क्लिक कर दें।

STEP 9: इसके बाद आपका ई-श्रम कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा, इसे आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड करें और सेव कर लें।

Some Important Links

OFFICIAL WEBSITE  CLICK HERE 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page