Join Telegram group Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now

One Student One Laptop Yojana Update: One Student One Laptop Yojana सभी छात्रों को सरकार दे रही फ्री लैपटॉप फॉर्म भरना शुरू। 

One Student One Laptop Yojana Update: One Student One Laptop Yojana सभी छात्रों को सरकार दे रही फ्री लैपटॉप फॉर्म भरना शुरू। 

One Student One Laptop Yojana Update:                वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना सभी स्टूडेंट्स के लिए एक महत्वपूर्ण योजना रहने वाली है। क्योंकि केंद्र सरकार इस योजना के माध्यम से सभी पात्र स्टूडेंट्स को मुक्त में लैपटॉप देने वाली है। वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना की जानकारी अनेक स्टूडेंट तक पहुंच चुकी है तो वहीं दूसरी तरफ अनेक स्टूडेंट अभी इस जानकारी से वंचित है। अनेक स्टूडेंट जानना चाहते हैं कि आखिर में वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना क्या है।अगर आपके पास अभी तक इस योजना को लेकर कोई भी जानकारी नहीं पहुंची है तो वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को आप आज जान जाएंगे क्योंकि आज हम इस लेख में इसी योजना से संबंधित प्रत्येक आवश्यक जानकारी बिल्कुल ही आसान शब्दों मे विस्तार पूर्वक जानने वाले हैं। चलिए इस योजना के लिए योग्यता लाभ आवेदन करने की प्रक्रिया जैसी संपूर्ण जानकारियां जान लेते हैं।

One Student One Laptop Yojana Overview

Name of the Article  One Student One Laptop Yojana Update
Type of the Article सभी छात्रों को सरकार दे रही फ्री लैपटॉप फॉर्म भरना शुरू
OFFICIAL WEBSITE Starbseb 
Detailed Information  Please Read The Article Completely

One Student One Laptop Yojana:

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के द्वारा टेक्निकल कोर्सेज की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स के लिए वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सभी योग्य स्टूडेंट्स को लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। ऐसे स्टूडेंट्स जो की टेक्निकल कोर्सेज की पढ़ाई कर रहे हैं और उनके पास लैपटॉप नहीं है ऐसी स्थिति में वह इस योजना के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया पूरी करके आसानी से लैपटॉप को प्राप्त कर सकेंगे।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के माध्यम से मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर तथा दिव्यांग स्टूडेंट्स को लाभ पहुंचाया जाएगा जिससे कि वह लैपटॉप प्राप्त करके डिजिटल युग के अंतर्गत बेहतर डिजिटल शिक्षा आसानी से प्राप्त कर सके। तकनीकी से जुड़ी शिक्षा के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर अवश्य होना चाहिए इसी कारण के चलते इस योजना की शुरुआत करने के लिए घोषणा की गई है।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना से मिलने वाले लाभ

  • इस महत्वपूर्ण योजना के चलते तकनीकी कॉलेज के अंतर्गत पढ़ने वाले स्टूडेंट मुक्त में लैपटॉप को प्राप्त करके उसका उपयोग डिजिटल शिक्षा को प्राप्त करने के लिए आसानी से कर सकेंगे।
  • जब इस योजना का लाभ प्रदान करना शुरू कर दिया जाएगा तो उसके बाद में इस योजना के लिए आवेदन करके लैपटॉप प्राप्त करके ऑनलाइन कोचिंग, ऑनलाइन कोर्स तथा अन्य आवश्यक कार्यों के लिए भी लैपटॉप को उपयोग में लिया जा सकेगा।
  • डिजिटल शिक्षा के अंतर्गत स्टूडेंट को सहयोग मिलेगा।
  • विशेष रूप से ऐसे स्टूडेंट्स को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जो कि लैपटॉप को खरीदने में असमर्थ है या दिव्यांग है।
  • किसी भी स्टूडेंट से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा निशुल्क ही सभी योग्य स्टूडेंट्स को लैपटॉप दिया जायेगा।
  • लैपटॉप मिल जाने की वजह से ऑनलाइन एजुकेशन के अंतर्गत तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के लिए पात्रता:

  • स्टूडेंट भारत देश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • स्टूडेंट तकनीकी शिक्षा या उससे जुड़ा हुआ कोई कोर्स करना चाहिए जैसे कि इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट आदी।
  • वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के लिए महत्वपूर्ण नियम तथा शर्तें निर्धारित की जाएगी उनकी पालना नागरिक के द्वारा की जानी चाहिए।
  • स्टूडेंट आर्थिक रूप से कमजोर या दिव्यांग होना चाहिए।
  • आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए स्टूडेंट के पास सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होने चाहिए।
  • पात्रता से जुड़ी अन्य आवश्यक जानकारी के लिए जब लगभग सभी जानकारी सार्वजनिक कर दी जाएगी तो उसके बाद में आपको वह जानकारी भी बता दी जाएगी।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता को दर्शाने वाले सभी आवश्यक प्रमाण पत्र एवं आवश्यक सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कॉलेज यूनिवर्सिटी आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर (आवश्यकता अनुसार अन्य डॉक्यूमेंट की और मांग की जा सकती है)

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के द्वारा वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना को लेकर घोषणा कर दी गई है। बहुत जल्द इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी जैसे ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी उसके बाद में जो भी स्टूडेंट पात्रता को पूरी कर सकेंगे ऐसे उम्मीदवार आसानी से आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।अभी आवेदन करने के लिए वेबसाइट भी लॉन्च नहीं की गई है ना ही कोई सूचना सार्वजनिक की गई है जैसे ही वेबसाइट और कोई भी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी उसके बाद में आपको सूचित कर दिया जाएगा जिससे कि आप आवेदन प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से अपना आवेदन कर सकेंगे। अगर ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया रखी जाती है तो ऐसी स्थिति में आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। वही जानकारी सार्वजनिक कर देने पर आपको स्टेप बाय स्टेप आवेदन से संबंधित जानकारी बता दी जाएगी।

Some important link

Joining  my WhatsApp Click Here 
Joining my telegram Click Here 
SHIKSHASEWA Click Here 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page