Join Telegram group Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now

Bihar Update: Bihar मे जमाबंदी को लेकर नया नियम लागू, फटाफट करें ये काम- वरना मुसीबत में पड़ेंगे। 

Bihar Update: Bihar मे जमाबंदी को लेकर नया नियम लागू, फटाफट करें ये काम- वरना मुसीबत में पड़ेंगे। 

Bihar Update:

बिहार (Bihar) में जमीन जमाबंदी (Jamabandi) को लेकर नया फरमान जारी किया गया है। जिसके अनुसार जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक करवाना अनिवार्य है। यदि एक महीने के अंदर अपने जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया या फिर मोबाइल नंबर से नहीं जोड़ पाए। तो आपके जमीन की जमाबंदी अंचल कार्यालय से लॉक कर दी जाएगी। यदि आप जमाबंदी को लॉक करवाने से बचना चाहते हैं तो अभी अपने जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से लिंक करवाए।

मोबाइल से मिलेगी सारी अपडेट:

जहानाबाद के अंचल अधिकारी ने सभी जमीन मालिकों के लिए यह आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार सभी जमीन मालिक अपने जमीन के जमाबंदी को आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक करवा लें। आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर भी जुड़वाना जरूरी है। ताकि आपको जमीन से जुड़ी सारी अपडेट आपके मोबाइल पर मिल जायेगी।

सरकार द्वारा तय की गई लगान की बढ़ोतरी की जानकारी सहित जमाबंदी संबंधित सारे बदलाव की जानकारी आपको आपके फोन पर मिल जाएगा। इसलिए आप जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक जरूर करवा लें।

कैसे कराएं आधर कार्ड लिंक:

जमाबंदी (Jamabandi) को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए जमीन मालिकों को जमीन का रसीद, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर राजस्व अधिकारी को उपलब्ध कराना होगा। राजस्व अधिकारी जमाबंदी को ऑनलाइन कराने की सारी प्रक्रिया को पूरी करेंगे।

जब यह पूरा प्रोसेस हो जाएगा तो जमीन मालिकों को जमीन के जमाबंदी के आधार कार्ड से लिंक होने की जानकारी 10 दिनों के अंदर उनके मोबाइल के द्वारा मिल जाएगी। बिहार सरकार के द्वारा उठाए गए इस बड़े कदम से भूमि माफियाओं पर लगाम कसने की तैयारी है। जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से लिंक करने के बाद कोई भी जमीन की फर्जी रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकेगा। बिहार सरकार अपने इस कदम से भूमि विवाद पर अंकुश लगाने के प्रयास में है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page