Join Telegram group Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now

Driving License Renew Update: Driving License, अब घर बैठे करें रिन्यू नहीं तो लगाने होंगे RTO के चक्कर। 

Driving License Renew Update: Driving License, अब घर बैठे करें रिन्यू तो नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर। 

Driving License Renew Update:

चाहे आपके पास टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर आपको इसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। अगर आप बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाते हैं तो भारी भरकम जुर्माना भी भुगतना पड़ेगा। भारत सरकार द्वारा हर राज्य में अलग-अलग परिवहन निगम बनाए गए हैं जो ड्राइविंग लाइसेंस जारी करते हैं।

जबकि, ड्राइविंग लाइसेंस एक अवधि तक ही सीमित होते हैं और इसे बाद में रिन्यू कराना पड़ता है। अगर आप सही समय पर ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू नहीं कराते हैं तो इसके लिए बाद में आपको ज्यादा फीस देनी होगी। आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए पहले आरटीओ ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब डिजिटल इंडिया होने के बाद इसमें काफी अंतर आ गया है।

घर बैठे रिन्यू करें लाइसेंस:

अगर पह्लव आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करवाना पड़ता था तो आपको RTO ऑफिस के काफी सारे चक्कर काटने पड़ते थे। इसके लिए आरटीओ से अपॉइंटमेंट लेनी होती थी और कई बार चक्कर काटने के बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू होता था। लेकिन अब आप ऑनलाइन तरीके से घर बैठे ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कर सकते हैं।

लेकिन अब लाइसेंस रिन्यू करने के लिए सरकार ने भी एक प्रस्ताव पास किया है। इसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन रिन्यू करने की सुविधा मिल जाएगी। इससे उन लोगों को ज्यादा मदद मिलेगी जो काम के सिलसिले में हमेशा शहर से बाहर रहते हैं।

क्योंकि आपने जहां से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया है, उसी आरटीओ ऑफिस में जाकर आपको लाइसेंस रिन्यू के लिए आवेदन करना होता है। लेकिन अब आप ऑनलाइन घर बैठे ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

अलग राज्यों में अलग तरीका-

अभी भी कई सारे राज्य ऐसे हैं, जहां लाइसेंस रिन्यू करवाने के लिए आपको आरटीओ के ऑफिस में जाना पड़ेगा। फिलहाल ऑनलाइन लाइसेंस रिन्यू करवाने का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश राज्य में आया है और अभी तक इसे लागू नहीं किया गया है।

इसके लागू होने के बाद लोगों को ऑनलाइन लाइसेंस रिन्यू करने की सुविधा मिल जाएगी। लेकिन देश के अन्य राज्यों में अभी भी आरटीओ ऑफिस जाकर की आपको लाइसेंस बनवाना या रिन्यू करवाना पड़ेगा।

Some Important Links

OFFICIAL WEBSITE  CLICK HERE 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page