Join Telegram group Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now

India Post Office Vacancy 2024 Update: India Post Office Vacancy भारतीय डाक विभाग में ग्रुप सी वैकेंसी की भर्ती हुई शुरू, नोटिफिकेशन जारी। 

India Post Office Vacancy 2024 Update: India Post Office Vacancy भारतीय डाक विभाग में ग्रुप सी वैकेंसी की भर्ती हुई शुरू, नोटिफिकेशन जारी। 

India Post Office Vacancy 2024 Update:

Group C की वैकेंसी का इंतजार करने वाले सभी लोगों के लिए भारतीय डाक बिभाग द्वारा एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। इंडिया पोस्ट ऑफिस में ग्रुप सी पदों के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य व्यक्ति निर्धारित की गई अवधि पर अपना आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। आवेदन शुल्क पोस्टल आर्डर माध्यम से भुगतान किया जाएगा।  

India Post Office Vacancy 2024 Update Overview

Name of the Article  India Post Office Vacancy 2024 
Type of the Article भारतीय डाक विभाग में ग्रुप सी वैकेंसी की भर्ती हुई शुरू
OFFICIAL WEBSITE Star Gurukul 
Detailed Information  Please Read The Article Completely

India Post Office Group C Vacancy:

भारत के कई युवा इंडिया पोस्ट ऑफिस के ग्रुप सी की भर्ती का बेसब्री से इंतजार करते हैं। उन्हें यह जानकारी पता होनी चाहिए।  कि ग्रुप सी की वैकेंसी शुरू हो गई है। सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए वैकेंसी के कुछ निर्देशों का पालन करना होगा। तभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है। निर्धारित की गई अवधि 6 जनवरी से 16 फरवरी तक ही आवेदन किया जा सकता है। भारतीय डाक विभाग ग्रुप सी की भर्ती के लिए आयु सीमा रखी गई है।

जिसमें 16 फरवरी 2024 के अनुसार आयु की गणना की जाएगी। सभी वर्ग के लोग इस  Group C की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी वर्गों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में भी छूट देने का निर्णय लिया गया है। वर्गों के अनुसार आवेदन शुल्क भी निर्धारित की गई है। आवेदक को स्वीकार अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता को देखकर किया जाएगा।

इंडिया पोस्ट ऑफिस ग्रुप सी भर्ती आयु सीमा-

कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 27 वर्ष की आयु सीमा भारतीय डाक विभाग ग्रुप सी की भर्ती में रखी गई है। इस आयु की गणना 26 फरवरी 2024 के अनुसार की जाएगी। सरकारी नियम अनुसार सभी वर्ग के लोगों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। 

इंडिया पोस्ट ऑफिस ग्रुप सी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता-

अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा के उत्तीर्ण होने का प्रमाण देना होगा। साथ ही अभ्यर्थी के पास लाइट और हेवी मोटर व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है अभ्यर्थी को कम से कम 3 साल का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए। तभी वह व्यक्ति भारतीय डाक विभाग ग्रुप सी भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। 

इंडिया पोस्ट ऑफिस ग्रुप सी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क:

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए समान निर्धारित किया गया है। सभी वर्गों को आवेदन शुल्क ₹100 का भुगतान करना होगा। अभ्यर्थी पोस्टल ऑर्डर के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकता है।

इंडिया पोस्ट ऑफिस ग्रुप सी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया:

अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा से, ड्राइविंग टेस्ट के आधार पर, प्रेक्टिकल टेस्ट के आधार पर, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद और मेडिकल एग्जामिनेशन होगा उसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट से अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा। 

इंडिया पोस्ट ऑफिस ग्रुप के भर्ती का Pay स्केल-

इंडिया पोस्ट स्टाफ कार ड्राइवर भर्ती 2024 के लिए अभ्यर्थी का पे स्केल लेवल 2 के अनुसार 19900 रुपए से 63200 रुपए तक रखा गया है। 

इंडिया पोस्ट ऑफिस ग्रुप सी की भर्ती मैं आवेदन प्रक्रिया:

1.  इंडिया पोस्ट ऑफिस ग्रुप सी भर्ती के लिए ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है । 

2. आवेदन के लिए आवेदन फार्म को डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकाल ले। 

3. आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरे।

4. आवेदन के साथ आवश्यक डॉक्यूमेंट को स्व प्रमाणित कॉपी के साथ लगाये। 

5. आवेदन फार्म में दिए गए स्थान पर अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो लगाये| और सिग्नेचर करें।

6. आवेदन फॉर्म को सही तरह से एक लिफाफे में डालकर “Manager (Gr. A), Mail Motor

Sevice, Kanpur, GPO Compound, Kanpur- 208001, Uttar Pradesh“ एड्रेस पर भेज दे।

Some Important Links

OFFICIAL WEBSITE  CLICK HERE 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page