Join Telegram group Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now

UPPSC Vacancy 2024 Update: UPPSC की वैकेंसी तो आ गई, मगर फॉर्म भरने से पहले एक काम जरूरी है। 

UPPSC Vacancy 2024 Update: UPPSC की वैकेंसी तो आ गई, मगर फॉर्म भरने से पहले एक काम जरूरी है। 

UPPSC Vacancy 2024 Update:

UPPSC ने PCS 2024 के लिए 220 वैकेंसी का नोटिफिकेशन निकाल दिया है।  2 फरवरी तक आवेदन किया जा सकता है. ऑनलाइन अप्लाई करना है, ये सोचकर बहुत रिलैक्स रहने की जरूरत नहीं है. एक छोटी सी भूल आपके डिप्टी कलेक्टर बनने के सपने को मोए-मोए कर सकती है। 

12वीं फेल’ पिक्चर में एक सीन है, जहां मुख्य किरदार बोले तो मनोज IAS मेन्स का पर्चा देकर निकलता है।  खुश है कि टेररिज्म पर धांसू निबंध लिखकर आया है. मगर तभी बगल वाला लड़का बोलता है कि ‘अंग्रेजी पढ़ना सीख लो, वो टेररिज्म नहीं टूरिज्म है.’ बस इत्तू सी लापरवाही मनोज बाबू का स्ट्रगल दो साल बढ़ा देती है. ये तो गनीमत है कि उस दौर में सिविल का एप्लिकेशन हाथ से भरा जाता था. वरना मनोज बाबू के साथ कंप्यूटर पर फॉर्म भरने में ही कांड हो जाना था. मगर अब सब कुछ ऑन लाइन (Online Application) है. जहां सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी ही घटी। 

UPPSC ने PCS प्री 2024 के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है. पीसीएस (PCS), डिप्टी एसपी (DSP) समेत पूरे 220 सीटों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं. 2 फरवरी अप्लाई करने की आखिरी तारीख है. कायदे से देखा जाए तो टाइम ज्यादा है नहीं, लिहाजा जल्दी तो करनी पड़ेगी. मगर हड़बड़ी में गड़बड़ी हो जाए, उससे पहले OTR के बारे जान और समझ लीजिए.

OTR फुल फॉर्म वन टाइम रजिस्ट्रेशन (One Time Registration). अगर ये नहीं किया तो लाख हाथ पैर पटककर भी PCS का फॉर्म नहीं भर सकते. ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए जो चीज़ सबसे पहले चाहिए वो है OTR नंबर.

अब लाख टके का सवाल ये है कि ये OTR नंबर हासिल कैसे किया जाए. UPPSC ने PCS प्री 2024 के लिए निकाले गए नोटिफिकेशन में OTR नंबर के बारे में विस्तार से बताया है. नोटिफिकेशन में साफ लिखा है कि PCS प्री 2024 का Online Application भरने के 72 घंटे पहले OTR नंबर जैनेरेट करना जरूरी है. 

UPPSC Vacancy 2024 Overview

Name of the Article  UPPSC Vacancy 2024
Type of the Article UPPSC Vacancy 2024
OFFICIAL WEBSITE Star Gurukul 
Detailed Information  Please Read The Article Completely

कैसे मिलेगा OTR नंबर?

 OTR नंबर हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की वेब साइट https://otr.pariksha.nic.in पर लॉग इन करना होगा. Email id, फोन नंबर और आधार नंबर समेत के पर्सनल डिटेल भरने होंगे. फिर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होते ही OTR नंबर जैनेरेट हो जाएगा. OTR नंबर मिलने के तीन दिन बाद आप डिप्टी कलेक्टर या डिप्टी एसपी बनने के सपने की तरफ पहला कदम बढ़ा सकते हैं. यानी Online Application.

ऑनलाइन आवेदन कैसे भरें?

OTR नंबर मिल गया. अगर हां, तो अब आप तैयार हो जाइये पीसीएस का फॉर्म भरने के लिए. UPPSC की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in पर क्लिक कीजिए. Recruitment सेक्शन में जाइये और apply online का बटन दबाइये. फॉर्म आपके सामने होगा. ध्यान से भरिए और सबमिट का बटन दबा दीजिए. 

कितना फीस लगेगा?

अंग्रेजी में वो कहावत है ना nothing is free. वही बात यहां भी लागू है. फीस भरनी पड़ेगी. अनारक्षित वर्ग को सौ  रुपये परीक्षा शुक्ल और 25 रुपये की ऑनलाइन फॉर्म शुल्क मिलाकर कुल जमा 125 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि SC-ST के अभ्यर्थियों को परीक्षा फीस के 40 रुपये और ऑनलाइन फॉर्म शुल्क मिलाकर कुल 65 रुपये जमा करने होंगे. भूतपूर्व सैनिकों को भी 40 प्लस 25 यानी कुल मिलाकर 65 रुपये की फीस देनी है. जबकि दिव्यांगन अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क तो नहीं देना है, मगर ऑनलाइन फॉर्म के 25 रुपये उन्हें भी जमा करने होंगे.   

एक बात ध्यान रखनी है कि आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख यानी 2 फरवरी, 2024 तक या उससे पहले फीस जमा जरूर कर दें. वरना आपका अप्लीकेशन खुद ब खुद रद्द हो जाएगा. और साहब बनने का सपना धरा का धरा रह जाएगा.

UPPSC PCS 2024 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, 10 सालों में सबसे कम वैकेंसी

PSC 2024 एग्जाम के लिए कुल पदों की संख्या 220 है. परीक्षा के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 29 जनवरी है.

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) ने अपर सबऑर्डिनेट सर्विस (PCS) एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. PCS 2024 एग्जाम के लिए कुल पदों की संख्या 220 है. परीक्षा के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 29 जनवरी है. इच्छुक कैंडिडेट्स PCS एग्जाम के लिए कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 

Some Important Links

OFFICIAL WEBSITE  CLICK HERE 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page